Benefits Of Water: दिन की शुरुआत करें पानी से, इतने फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

ब्रह्मवाक्य/स्वास्थ्य। “जल ही जीवन है” मानव शरीर में 70% पानी होता है । पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। एक स्वस्थ इंसान के लिए एक दिन में 3-4 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। पानी की भी मात्रा बॉडी वेट के अकॉर्डिंग होती है। एक 20 किलो बॉडी वेट वाले इंसान को प्रतिदिन 1-2 लीटर पानी की आवश्यकता होती है ।

एक शोध में पाया गया है कि, एक इंसान बिना खाने के एक हफ्ता रह सकता है पर बिना पानी के दो दिन नहीं रह सकता। मानव शरीर में पानी उतना ही जरूरी है जैसे हम हर सेकंड में साँस (ऑक्सीजन) लेते हैं। पानी पीने का सही तरीका होना चाहिए । सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए । खाना खाने के पहले पानी पी सकते हैं । खाने के साथ पानी नहीं पीना चाहिए और खाना खाने के 30 मिनट बाद पानी पी सकते हैं । पानी के बिना इस दुनिया में जीना नामुमकिन है ।

जानिए पानी के फायदे-

पाचन तंत्र – खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से पाचन जुड़ी समस्या ठीक होती हैं

इम्यूनिटी सिस्टम – सुबह उठकर बिना ब्रश किया एक गिलास पानी पीने से इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है।

वेट लॉस में- प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और इससे हमारे शरीर में पानी की अधिक मात्रा होने के कारण वेट लॉस करने में हमको फायदा होता है।

पानी की कमी- मानव शरीर के लिए पानी की कमी होना सबसे बड़ी बीमारी है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे पानी की कमी ना हो।

UTI इनफेक्शन– आज की जनरेशन में सबसे ज्यादा यूरिन इन्फेक्शन जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है यह सब पानी की कमी के कारण समस्याएं आती हैं । इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

सौंदर्य में – चेहरे में दाग, धब्बे ,झुर्रियां आ जाती है यह सब पानी न पीने की वजह से होता है, ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से चेहरे में ग्लो और शाइनिंग वाली स्किन बनी रहती है।

BM Dwivedi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button