soya chunks: सोया बारी के प्रयोग और उपयोग को जाने

ब्रह्मवाक्य/हेल्थ। हमारे शरीर को प्रोटीन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है। एक स्वस्थ इंसान को प्रतिदिन 100 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। जिसमें से सोया बारी एक अच्छा ऑप्शन है। सोयाबीन की बारी प्रोटीन युक्त होती है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और भरपूर मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते हैं।

सोया बारी का प्रयोग –

सोयाबीन की बड़ी का प्रयोग हम अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं ।सोयाबीन का हम खाने में तथा तेल आदि में करते हैं। सोयाबीन में विटामिन ए, विटामिन बी ,विटामिन डी, विटामिन ई,आयरन, फॉस्फोरस , मैग्नीशियम, प्रोटीन आदि तत्व मौजूद होते हैं।सोयाबीन को हम अलग-अलग तरीके से यूज कर सकते हैं। सोया बारी को भिगोकर उसे खाने से उसमें मौजूद फाइबर्स आपकी बॉडी को मिलते हैं। सोया बारी की सब्जी बना सकते हैं , सोया बारी को सब्जी बनाने के 10 मिनट पहले भिगो दे , फिर उसे किसी भी सब्जी में फ्राई करके बना सकते हैं । सोया बारी का प्रयोग हम चाऊमीन में भी करते हैं। सोया बारी का प्रयोग हम मंचूरियन में भी करते हैं। सभी प्रकार के जंक फ़ूड में करते है।

सोया बारी के फायदे-

वेट लॉस में – सोया बारी का प्रयोग हम वेट लॉस में करते हैं , इसमें मौजूद भरपूर फाइबर्स प्रोटीन के साथ हमारे पेट को भी फुल रखता है। जिससे भूख कम लगती है और यह वेट लॉस के लिए सहायक हैं।

हड्डियों को मजबूत – सोया बारी में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है और इसका प्रयोग हम करते है।

वीकनेस में – सोया बारी की बारी में मौजूद मिनरल्स फाइबर्स प्रोटीन हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करता है और हमें स्ट्रांग बनता है।

एसिडिटी में – सोयाबीन की बारी में पाचन क्रिया में बहुत सहायक मिलती है इससे कब्ज और बनने वाली एसिडिटी से राहत मिलती है।

स्पर्मेटोजेनेसिस में – सोया बारी का प्रयोग प्रजनन क्षमता बढ़ाने में होता है । एक पुरुष को डेली  डाइट में सोया बारी खाना चाहिए।

BM Dwivedi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button