Benefits Of Aloe Vera: हेल्थ और सौंदर्य दोनों के लिए रामबाण है एलोवेरा, फटाफट जाने फायदे

ब्रह्मवाक्य/हेल्थ। एलोवेरा सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है। एलोवेरा का पौधा गुदेदार मोटे पत्तियों का होता है ।पत्तियों में गुदा और रस भरा होता है जो बहुत ही उपयोगी है। जिसका उपयोग हम अपने स्वास्थ्य से संबंधित और संदर्भ से संबंधित दोनों तरह यूज कर सकते हैं। एलोवेरा में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं एलोवेरा में एंटीबायोटिक , एंटीसेप्टिक, एंटीइन्फ्लेमेटरी, गुण पाया जाता है। एलोवेरा का प्रतिदिन सेवन करने से कब्ज जैसी बड़ी बीमारी से राहत मिलती है। एलोवेरा के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

.पाचन क्रिया में-
प्रातः काल एलोवेरा के पत्तियों को तोड़कर दो चम्मच उसका गुदा निकल कर उसे खाली पेट खा ले इससे पाचन क्रिया में बहुत राहत मिलेगी। कब्ज ,एसिडिटी नहीं बनेगी। डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग होगा।

.सौंदर्य में-
चेहरे में होने वाले दाग धब्बे में एलोवेरा का जेल निकालकर उसे 5 मिनट मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से धो ले। रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल को फेस में एक लेयर की तरह लगा ले सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले इससे चेहरे के दाग धब्बे ठीक होने लगेंगे।

.बालों की ग्रोथ में-
एलोवेरा के पत्तियों से उसका जेल निकालकर बालों में हल्के हाथों से मसाज कर उसे लगाए ,फिर नॉर्मल पानी से उसे धो ले। इससे आपके बालों में शाइनिंग मजबूती और लंबे बाल होंगे।

.स्क्रीन रोगी-
स्क्रीन की प्रॉब्लम दाग ,धब्बे खुजली, इचिंग में एलोवेरा जेल लगा लेने से तुरंत राहत मिल जाएगी।

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button