Benefits Of Curry Leaves: कमाल के बेनिफिट्स है करी पत्ते के डाइबिटीज को करें कंट्रोल, स्ट्रेस को भगाए दूर मिलेंगे और भी बहुत फायदे

ब्रह्मवाक्य/हेल्थ। रसोई मे काम आने वाला करी पत्ता खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही स्वास्थ के लिए भी काफी सेहतमंद हैं करी पत्ता एक ऐसा पौधा हैं जिसे हम अपने घरों में आसानी से लगा सकते हैं। करी पत्ता बहुत ही यूजफुल औषधि हैं।जिससे हम कई प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। सभी प्रकार के तड़का लगाने में हम इसका प्रयोग करते हैं।

करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक यानी शुगर लेवल को कम करने वाला गुण पाया जाता है। जिससे सुगर कंट्रोल रहता है करी पत्ता का उपयोग हम डायबिटीज मरीज के लिए करते है। ताजे पत्तों को तोड़ कर 4- 5 पत्तो को गर्म पानी में ग्रहण करे।

चेहरे के दाग धब्बे को दूर करे, करी पत्ता को पीस कर चेहरे में लगाने से पिंपल दाग धब्बे ठीक हो जाते हैं, ताजे या सूखे पत्ते मिले, सूखे पत्तो को एक रात पहले पानी में डूबा के रख ले, फिर प्रयोग करे।

करी पत्ता कब्ज दस्त में प्रोयोग करते हैं। करी पत्ता के पत्तो को चबा को खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता हैं और कब्ज जैसी बीमारी में राहत मिलती हैं।

आज कल का भाग दौड़ भरे जीवन में तनाव बहुत होता है। ऐसे में हम करी पत्ते का डेली सेवन करते है तो स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम होता है।

करी पत्ते मे विटामिन ए भरपूर मात्रा मे होता है जो आँखों की रोशनी बढ़ाता है इसके नियमित सेवन से शुरुआती दौर का मोतियाबिंद भी ठीक हो जाता हैं

. ज्यादा मात्रा में करी पत्ता का प्रोयोग नहीं करना चाहिए, इससे हमे एलर्जी भी हो सकती हैं। अगर इसके सेवन से आपको एलर्जी हो रही है तो इसका सेवन बंद कर दें।

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button