Health Tips: सर्दियों में हार्ट अटैक का होता है ज्यादा खतरा, अपनाएं बचाव के लिए ये खास टिप्स

ब्रह्मवाक्य/हेल्थ। दिसंबर के महीने में ठंड काफी पड़ती है। सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा बढ़ जाते है ठण्ड में हृदय रोगी का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में बरती गई लापरवाही हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थितियों का कारण बन सकती है। जिन लोगों को पहले से ही हृदय रोगों की समस्या रही है उन्हें और भी ध्यान देने की सलाह दी जाती है। इन रोगियों को डॉ के परामर्श से रेगुलर दवाइयां लेनी चाहिए। हृदय रोगियों को इस मौसम में भारी सामान उठाने से बचना चाहिए। आज हम ह्रदय रोगियों के बचाव के कुछ टिप्स बताने जा रहे है-

1- खान-पान का रखें विशेष ख्याल-
हार्ट पेशेंट के डाइट का विशेष ध्यान देना चाहिए, इनके डाइट का डायटिशियन से मिलकर एक चार्ट बना लें और उसके अनुसार उनका प्रॉपर ख्याल रखें। इन रोगियों को मौसमी फल खिलाएं जूस दें। पानी पर्याप्त मात्रा में पिलायें। इन लोगो को जंक फूड एवॉइड करना चाहिए।

2- रेगुलर दवाइयां लें-
हार्ट पेशेंट को डॉ को नियमित दिखाना चाहिए डॉ परामर्श से दवाइयां लेनी चाहिए और टाइम टाइम पर दवाई खानी चाहिए।

3- व्यायाम प्रतिदिन करें-
हार्ट पेशेंट को प्रतिदिन हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए। डेली सुबह बिना स्लीपर के घास में टहलना चाहिए। इससे ह्रदय स्वस्थ रहता है। अगर व्यायाम करते समय सीने में दर्द या घबराहट होती है तो योगा, व्यायाम बंद कर दें।

4- शराब का सेवन बंद कर दें-
हार्ट पेशेंट को शराब का सेवन बंद करना चाहिए शराब के सेवन से ह्रदय और लीवर को बहुत नुकसान पहुंचता है। जो की खतरनाक साबित हो सकता है।

5- पर्याप्त नींद लें-
इन रोगियों के लिए भरपूर नींद की आवयश्कता होती है। प्रतिदिन हार्ट पेशेंट को 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है। कम नींद के कारण बहुत बीमारियां होती है जैसे उच्च रक्तचाप, तनाव, मोटापा इसलिए हार्ट पेशेंट को भरपूर नींद लेनी चाहिए।

 

 

 

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button