Home Remedies: रोज-रोज के पेट दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलु कारगार उपाय

ब्रह्मवाक्य/हेल्थ। पेट में ऐंठन होना या पेट में दर्द एक आम समस्या है, इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे- अपच, गैस, सीने में जलन, कब्ज आदि। लेकिन कभी-कभी पेट दर्द किसी गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है जैसे-अल्सर, हर्निया, पथरी अपेंडिसाइटिस आदि। हल्के से पेट दर्द होने पर भी हम तुरंत दवाई का सहारा लेते है जैसा की आप जानते है कि दवाइयों का कुछ न कुछ साइड इफेक्ट होता है इसीलिए हम आपको पेट दर्द के घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

सौंफ-
सौंफ में दर्द को दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं।गैस और अपच के कारण होने वाले दर्द को सौंफ के सेवन से दूर किया जाता है। एक कप पानी में एक चम्मच पिसे हुए सौंफ के बीज डालकर उसे 15 मिनट तक उबालें। फिर उसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए उसमें शहद मिलाकर पिएं। पेट में होने वाले दर्द को कम करने के लिए इस मिश्रण का सुबह-शाम सेवन करें।

अदरक
अदरक में एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाते है और साथ ही पेट में मौजूद अम्ल को भी ये कम रखते हैं। अदरक को छोट-छोटे टुकड़ो में काट लें फिर 5 मिनट तक उबालें और उसमे थोड़ा सा शहद मिला लें और दिन में 3 बार इसे पिएं। इससे पेट दर्द में भी राहत मिलती है और साथ ही साथ पाचन क्रिया भी सुधरती है।

केला-
अगर आप लूज मोशन से तो आप केले का सेवन करें, इसमें मौजूद पेक्टिन पेट बांधने का काम करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हींग-
हींग के सेवन से पेट दर्द, कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। हल्के गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालें और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर उस मिश्रण को दिन में 1-2 बार पिएं। यह उपाय पेट दर्द और गैस की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद है।

पुदीना-
पुदीना की तासीर ठण्ड होती है। इससे पेट को ठंडक मिलती है, पुदीना पेट में होने वाले दर्द और गैस को कम करने का काम करता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। इसके लिए एक कप पानी में सूखे पुदीने को डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें और फिर उस मिश्रण को छानकर उसमें थोड़ा शहद मिला दें। अब इस मिश्रण को दिनभर चाय की तरह 2-3 कम पिएं इससे होने वाले पेट दर्द में काफी आराम मिलता है।

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button