सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का दो दिवस में निराकरण कर प्रतिवेदन दें – कलेक्टर

ब्रह्मवाक्य/रीवा। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का 5 जनवरी को रीवा का दौरा प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री संभागीय समीक्षा बैठक में विभागवार कार्यों की समीक्षा करेंगे। सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं की प्रगति की अद्यतन जानकारी निर्धारित प्रपत्र में आज ही प्रस्तुत कर दें। नवीन स्वीकृत कार्यों के शिलान्यास तथा पूर्ण कार्यों के लोकार्पण की भी सूची आज ही प्रस्तुत कर दें। मुख्यमंत्री डॉ यादव के प्रस्तावित दौरे की तैयारियाँ सभी अधिकारी तत्काल शुरू कर दें। बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी अधिकारी नई ऊर्जा और उत्साह के साथ अपना कार्य करें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अधिकांश विभागों की सीएम हेल्पलाइन में बड़ी संख्या में शिकायतें लंबित हैं। लंबित शिकायतों का दो दिन में निराकरण करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री डॉ यादव द्वारा भी सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की जाएगी। लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, परिवहन, जल संसाधन, ग्रामीण विकास, नगरीय निकाय, वित्त, खाद्य, ऊर्जा, लोक निर्माण विभाग तथा ट्राईबल विभाग में बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित हैं। इनका तत्परता से निराकरण कराएं। ऊर्जा विभाग सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए दो से चार जनवरी तक शिविर लगा रहा है। इन शिविरों की जानकारी सांसदगण, क्षेत्रीय विधायकगणों तथा अन्य जनप्रतिनधियों को अवश्य दें।

कलेक्टर ने कहा कि जिला परिवहन अधिकारी वाहनों विशेषकर बसों के फिटनेस की तीन दिवस में शत-प्रतिशत जाँच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जाँच में चलने योग्य नहीं पाए गए वाहनों को सड़कों से बाहर कर दें। सभी एसडीएम भी अपने-अपने क्षेत्र में वाहनों की जाँच कराकर अनफिट वाहनों पर कार्यवाही कराएं। वाहन चालकों द्वारा नए परिवहन कानून के विरोध में हड़ताल की जा रही है। हड़ताली यदि किसी सड़क पर अवरोध रखकर यातायात बाधित करते हैं तो उन पर कार्यवाही करें। निजी वाहनों के आवागमन को सुगम बनाए रखने के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। अपर कलेक्टर हड़ताल के संबंध में विभिन्न पक्षों से चर्चा करके इसे समाप्त कराएं। पेट्रोलियम टैंकरों के चालकों की भी हड़ताल समाप्त कराकर डीजल-पेट्रोल की नियमित आपूर्ति की व्यवस्था करें।

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button