Sub Panchayat Election: मतदाता सूची में हर पात्र व्यक्ति का नाम शामिल कराएं – कलेक्टर

ब्रह्मवाक्य/रीवा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसके लिए मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 6 जनवरी को किया जाएगा। मतदाता सूची के संबंध में 22 जनवरी तक दावे-आपत्तियाँ प्राप्त करके इनका दो फरवरी तक निराकरण किया जाएगा। मतदाता सूची का 8 फरवरी को अंतिम रूप से प्रकाशन किया जाएगा। मतदाता सूची में एक जनवरी की अर्हता तिथि में 18 साल की आयु पूरे कर रहे सभी व्यक्तियों के नाम शामिल कराएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी एसडीएम प्रत्येक 15 दिवस में बीएलओ की बैठक आयोजित कर मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण तथा मतदान केन्द्र में आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा करें। नए मतदान केन्द्र तथा मतदान केन्द्र भवन में परिवर्तन के संबंध में तत्काल प्रस्ताव प्रस्तुत करें। जिन मतदान केन्द्रों में पुरूष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या कम है वहाँ महिलाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए विशेष प्रयास करें।

प्रत्येक बीएलओ को कम से कम 10 महिला मतदाता का नाम सूची में शामिल कराने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने मतदाता सूची पुनरीक्षण के संबंध में जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, संयुक्त कलेक्टर आरके सिन्हा, जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे, सभी एसडीएम तथा तहसीलदार उपस्थित रहे।

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button