रीवा को कम समय में विकास की नई ऊंचाई देकर देश में अव्वल बनाएंगे – उप मुख्यमंत्री

ब्रह्मवाक्य/रीवा। एमपी के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। सिरमौर चौराहा में आयोजित समारोह में उप मुख्यमंत्री ने नगर निगम द्वारा निर्मित फल-सब्जी मण्डी तथा हाकर्स कॉर्नर का लोकार्पण किया। उप मुख्यमंत्री ने संकल्प यात्रा में जन-जन तक केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुंचाने वाली 12 मोदी की गारंटी वाली गाड़ियों को हरी झण्डी दिखाकर जिले भर में भ्रमण के लिए रवाना किया। उप मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्बोधन का सजीव प्रसारण दिखाया गया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा से केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी और लाभ जन-जन तक पहुंचेगा। पूरे जिले में इसके लिए अच्छी तैयारी की गई है। सभी अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दें। रीवा में संकल्प यात्रा का इतना सफल क्रियान्वयन हो कि उसकी हर कोई चर्चा करे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा और पूरे विन्ध्य के विकास में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। आप लोगों ने मुझे जो आशीर्वाद दिया है उससे मिली शक्ति से रीवा से विकास के हर कार्य संभव होंगे। रीवा को कम समय में तेजी से विकसित करके देश में अव्वल बनाएंगे।

लोग रीवा के विकास की केस स्टडी करने के लिए यहाँ आएंगे। रीवा में हवाई अड्डे का निर्माण शीघ्र ही पूरा होगा। ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन में काम तेजी से जारी है। हाईवे और फ्लाई ओवर से रीवा सज रहा है। प्रधानमंत्री जी की विकास योजनाओं का जिले के लाखों हितग्राहियों को हर माह लाभ मिल रहा है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता के कारण आज आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गरीबों को हर साल पाँच लाख रुपए तक की उपचार सहायता मिल रही है। उनका बड़े अस्पतालों में उपचार हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से रीवा में ही एक लाख से अधिक पक्के मकान बनाए गए हैं।

स्वनिधि योजना से रीवा शहर में ही 16 हजार से अधिक छोटे दुकानदारों ने अपना व्यवसाय बेहतर किया है। पूरे जिले में सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के विकास के काम निरंतर हो रहे हैं। सिरमौर चौराहे में फ्लाई ओवर निर्माण के समय जब दुकानें तोड़ी गर्इं तो दुकानदार यहाँ धरना दे रहे थे। आज उन्हीं दुकानदारों को एक के बदले में दो दुकानें मिली हैं। अब वे फूल-माला से स्वागत कर रहे हैं। सिरमौर चौराहे के आसपास की सड़कों में कई गरीब परिवार फल-सब्जी बेचकर अपना परिवार चलाते हैं। इनका कोई ठिकाना नहीं था। अब फल-सब्जी मण्डी और हाकर्स कॉर्नर में इन्हें अपना रोजगार करने की अच्छी सुविधा मिलेगी।

 

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button