MP के इस जिले में बनेगा देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व, सैलानियों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए होगा आकर्षण का केंद्र

ब्रह्मवाक्य/ पर्यटन। दमोह जिले को मिली बड़ी सौगात यहां पर बनेगा देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व दमोह जिले में नौरादेही अभ्यारण को रानी दुर्गावती अभ्यारण में मिलाकर बड़ा टाइगर रिजर्व बनाया जाएगा मध्य प्रदेश सरकार के इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है इस सौगात से दमोह जिले का पूरे देश में नाम होगा। इस टाइगर रिजर्व का केंद्र जिले का जबेरा क्षेत्र होगा टाइगर रिजर्व का एरिया 2300 वर्ग किलोमीटर का होगा पूरे भारत में इतना बड़ा एरिया किसी भी टाइगर रिजर्व का नहीं है जिस लिहाज से अब दमोह में बनने वाला है।

अभी फिलहाल नौरादेही अभ्यारण में 16 टाइगर है आने वाले दिनों में टाइगर्स की संख्या बढ़ाई जाएगी। आने वाले दिनों में इस इलाके में पर्यटन बढ़ेगा और देशभर के सैलानियों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी यहां आएंगे यह टाइगर रिजर्व दो से तीन महीने के अंदर तैयार हो जाएगा वन विभाग पूरी तैयारी के साथ इसे तैयार करने में जुटा है।

मध्य प्रदेश टाइगर स्टेट- 

मध्य प्रदेश में अब तक बाघों की संख्या 785 पहुंच गई है इस समय मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट भी कहा जाता है मध्य प्रदेश में 6 टाइगर रिजर्व है- सतपुड़ा, पन्ना, पेंच, कान्हा, बांधवगढ़ और संजय दुबरी। यहां यहां 5 नेशनल पार्क है और 10 सेंचुरी भी है।

Sameeksha mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button