World AIDS Day:एड्स जागरूकता कार्यक्रम जन शिक्षण संस्थान व सेंट्रल जेल में संपन्न हुआ

ब्रह्मवाक्य/रीवा। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान तथा जिला एड्स निवारण एवं नियंत्रण इकाई के सहयोग से ग्राम चांदी विकासखण्ड जवा में एड्स के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. अरूणेद्र मिश्रा ने अपने उद्बोधन में एड्स के फैलने के विभिन्न कारणों के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि एड्स छूने से साथ रहने से नहीं फैलता।

संस्थान के निर्देशक सुशील शुक्ला ने कहा कि एड्स के प्रति जागरूक रहना ही इस गंभीर लाइलाज बीमारी का उपचार है। इसलिए जब हम कभी रक्त लेते है अथवा देते है अथवा इजेक्शन लगवाते है तो हमेशा नई निडिल का ही उपयोग करना चाहिए। यह मुख्यत: चार कारणों से फैलता है असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित माँ से शिशु में, संक्रमित रक्त से। कार्यक्रम में उपस्थिति डॉ. रोहित मिश्रा ने कहा कि यह वायरस से फैलने वाली बीमारी है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देती है जिससे अन्य छोटी-छोटी बीमारियां गंभीर रूप धारण कर लेती है।

सेंट्रल जेल में आयोजित हुआ कार्यक्रम

केन्द्रीय जेल रीवा में एड्स जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। आईसीटी सेंटर रीवा के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में बंदियों को एचआईव्ही संक्रमण के रोकथाम तथा निदान के संबंध में जानकारी दी गयी। डॉ. आरके मिश्रा वरिष्ठ मेडिकल आफीसर ने एड्स रोग के कारण, एचआईव्ही संक्रमण को फैलने से रोकने की सावधानियाँ तथा उपचार के संबंध में विस्तार से जानकारियां दी। कार्यक्रम में अधीक्षक एसके उपाध्याय ने कहा कि एड्स संक्रमण से फैलने वाली बीमारी है असुरक्षित यौन संबंधों से इसका प्रसार होता है। इसके संबंध में जागरूक रहकर तथा सुरक्षात्मक उपायों से इसका संक्रमण रोका जा सकता है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के मोहम्मद अजहर डॉ. जैनुल खान, कुलदीप पटेल, अंकित सिंह, बीके साकेत एवं जेल विभाग के संजीव कुमार गेंदले, योगेन्द्र परमार तथा 300 से अधिक बंदी उपस्थित रहे।

Sameeksha mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button