Assembly Election Results: कल घोषित होंगे चुनावी परिणाम, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर, मतगणना कार्य का प्रशिक्षण संपन्न,

ब्रह्मवाक्य/रीवा। जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से शासकीय इंजीनियरिंग कालेज रीवा में आरंभ होगी। मतगणना के लिए गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक तथा माइक्रो प्रेक्षक का द्वितीय प्रशिक्षण शासकीय विधि महाविद्यालय के विभिन्न कक्षों में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में मतगणना के संबंध में निर्देश देते हुए कहा गया कि मतगणना पूरी सावधानी तथा पारदर्शिता से करें।

निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप मतगणना करें। मतगणना के दौरान अपना व्यवहार संयमित रखें। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई प्रक्रिया के अनुसार मतगणना करें। मतगणना मशीन में दर्ज तथा पीठासीन अधिकारी के मतपत्र लेखा में दर्ज कुल मतों का मिलान करें। प्रशिक्षण देते हुए नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि वोटिंग मशीन से मतदान होने के कारण मतगणना में कोई कठिनाई नहीं होगी। निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार मशीन के परिणाम खण्ड से कुल मत तथा उम्मीदवार को मिले मतों को देखकर निर्धारित प्रपत्र में अंकित करें। गणना एजेण्टों को भी प्रत्येक चक्र में उम्मीदवार को मिले मतों की जानकारी दें।

मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा में एक से 14 तक टेबिलें रहेंगी। पहली टेबिल पर मतदान क्रमांक एक की मशीन आएगी। इसी तरह मतगणना मतदान केन्द्रवार की जाएगी। प्रत्येक चक्र की गणना करने के बाद प्रत्येक टेबिल की जानकारी सहायक रिटर्निंग आफीसर तथा रिटर्निंग आफीसर के पास जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात सामान्य प्रेक्षकों की अनुशंसा के बाद अंतिम रूप से चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी। इस दौरान गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व विधानसभा के रिटर्निंग आफीसर उपस्थित रहे।

मतगणना केन्द्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि उम्मीदवारों तथा प्रेक्षकों की उपस्थिति में प्रात: स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे। रिटर्निंग आफीसरों द्वारा मतगणना तथा स्ट्रांग रूम खोले जाने की लिखित सूचना उम्मीदवारों को दी गयी है। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम ले जाने के लिए पृथक से दल तैनात किया गया है। अधिकारियों की निगरानी में ईव्हीएम मतगणना कक्ष तक जायेंगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। मऊगंज विधानसभा क्षेत्र की मतगणना दो कक्षों में होगी। शेष सभी विधानसभा की मतगणना के लिए विधानसभावार एक कक्ष निर्धारित किया गया है।

मीडिया सेंटर में भी प्रत्येक चक्र के परिणाम विधानसभावार प्रदर्शित किये जायेंगे। मतगणना केन्द्र में केवल वैध प्रवेश पत्रधारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना की विधानसभावार तथा चक्रवार जानकारी देने के लिए मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है। निर्वाचन आयोग से प्राधिकार पत्र प्राप्त पत्रकारों को मीडिया सेंटर में जाने की अनुमति होगी। मतगणना केन्द्र में उम्मीदवारों तथा उनके मतगणना एजेंटों को प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। मतगणना की चक्रवार जानकारी देने के लिए पृथक से टीम तैनात की जाएगी। मतगणना पूरी होने के बाद संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर विजेता प्रत्याशी को निर्धारित प्रपत्र में प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे।

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button