जिला विकास समन्वय समिति की बैठक संपन्न: केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं के साथ बीमा योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को प्रेरित करें – सांसद जनार्दन मिश्र

ब्रह्मवाक्य रीवा। रीवा संसदीय क्षेत्र के सांसद जनार्दन मिश्र की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सांसद ने कहा कि केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं के साथ विभिन्न बीमा योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को प्रेरित करें। विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 जनवरी तक संचालित की जा रही है। यात्रा के तहत जहां एक ओर योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा तथा अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाय तथा इन बीमा योजनाओं की जानकारी आमजन तक अधिक से अधिक पहुंचायी जाय। इस दौरान बताया गया कि जिले में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 654 लोगों को लाभ मिल चुका है।

कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में सांसद ने प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण की प्रगति की समीक्षा की तथा निर्देश दिये कि योजना के तहत स्वीकृत अंतिम डीपीआर के शेष कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराया जाय। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों में से छूटे हुए किसानों को सम्मान निधि की पात्रता में जोड़ने के लिए आवश्यक जरूरी प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि जिले में कुल हितग्राही परिवार 247439 हैं जिनमें से लाभांवित परिवारों की संख्या 244900 है।

दिशा समिति की बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत जिले के 1554 ग्रामों को जोड़ने के लिए 817 मार्ग स्वीकृत हुए जिसके तहत 793 मार्ग 3167.88 किलो मीटर के कार्य पूरे हुए जबकि विगत 9 वर्षों में 1726.29 किलो मीटर के 493 मार्ग का कार्य पूर्ण हो चुका है। बैठक में सांसद श्री मिश्र ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लक्षित परिवारों को गैस कनेक्शन का लाभ दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शिविर में फार्म भराकर कनेक्शन दिलायें।

बैठक में विद्युत विभाग अन्तर्गत 33/11 केवी के विभक्तीकरण कार्य में सब स्टेशन निर्माण तथा केबिल डालने के कार्य की समीक्षा की गयी। विभागीय अधिकारी द्वारा जानकारी दी कि यह कार्य आगामी एक वर्ष में पूर्ण कर लिया जायेगा। बैठक में पीएम स्वनिधि एवं पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना की नगरीय निकायवार समीक्षा की गयी। दिशा समिति की बैठक में प्रभारी कलेक्टर द्वारा बैठक में अनुपस्थित रहने पर गुढ़ नगर परिषद के सीएमओ तथा आवास योजना में अपेक्षित प्रगति न होने पर मनगवां नगर परिषद के सीएमओ को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये गये।

Sameeksha mishra

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button